खेल जगत

बिग बैश खेलने वाले पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी 6 रन बनाकर लौटे बने उन्मुक्त अमेरिका में करियर की शुरूआत

उन्मुक्त चंद ने पिछले साल 2021 में 13 अगस्त को भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी।

साल 2012 में अपनी कप्तानी में भारतीय टीम को अंडर-19 विश्व कप जिताने वाले खिलाड़ी उन्मुक्त चंद ऑस्ट्रेलिया की घरेलू टी-20 लीग ‘बिग बैश लीग’ में डेब्यू करने वाले भारत के पहले पुरुष खिलाड़ी बने। चंद ने मेलबर्न रेनेगेड्स की ओर से डेब्यू किया। हालांकि उनका BBL डेब्यू कुछ खास नहीं रहा और वो 8 गेंदों में 6 रन बनाकर आउट हो गए। उन्मुक्त का विकेट संदीप लामिछाने के खाते में आया।

मेलबर्न रेनेगेड्स की टीम ये मुकाबला अंतिम गेंद पर 6 रन से हार गई। होबार्ट हैरिकेंस ने मेलबर्न के सामने 183 रन का टारगेट रखा था। जवाब में टीम 176/6 का स्कोर ही बना सकी और मुकाबला हार गई।

भारतीय क्रिकेट से संन्यास के बाद अमेरिका में करियर की शुरूआत उन्मुक्त चंद ने पिछले साल 2021 में 13 अगस्त को भारतीय क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की थी। भारतीय क्रिकेट से संन्यास के बाद अब वह अमेरिका में क्रिकेट की नई शुरुआत कर चुके हैं। अपनी कप्तानी में उन्होंने सिलिकॉन वैली स्ट्राइकर्स को माइनर लीग क्रिकेट का खिताब भी जिताया था। साथ ही टूर्नामेंट में चंद के बल्ले से 15 मैच में 53 की औसत से 591 रन देखने को मिले थे। उन्होंने एक शानदार शतक भी जड़ा था। उन्होंने अमेरिकी लीग से 3 साल का करार किया है।

आने वाले समय से वह इस देश के लिए इंटरनेशनल डेब्यू भी कर सकते हैं। संन्यास के बाद चंद ने दिल्ली क्रिकेट एसोसिएशन पर मानसिक रूप से प्रताड़ित करने का आरोप भी लगाया था।

67 फर्स्ट क्लास मैच खेल चुके हैं उन्मुक्त उन्मुक्त चंद ने 67 फर्स्ट क्लास मैच खेले। इनमें उन्होंने 31.57 की औसत से 3379 रन बनाए। लिस्ट ए क्रिकेट में उनका प्रदर्शन बेहतर रहा। इस फॉर्मेट में उन्होंने 120 मैचों में 41.33 की औसत से 4505 रन बनाए। टी20 में उन्होंने 77 मैचों में 22.35 की औसत से 1565 रन बनाए।

चौथे रणजी मैच में जमाया था शतक 2012 अंडर-19 वर्ल्ड कप के बाद उन्हें दिल्ली की ओर से रणजी ट्रॉफी में खेलने का मौका मिला। उन्होंने चौथे मैच में 151 रनों की पारी खेली। 18 साल की उम्र में उन्होंने IPL में डेब्यू किया। IPL में उन्हें दिल्ली डेयरडेविल्स, मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने का मौका मिला, लेकिन वे प्रभावशाली खेल नहीं दिखा पाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button