खेल जगत

टीम इंडिया में आया ये विकेटकीपर इनके मैदान पर आते ही कांपते हैं गेंदबाज

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में फॉर्म आती जाती रहती है

विराट कोहली (Virart Kohli) और ऋषभ पंत (Rishabh Pant) ने टीम इंडिया (Team India) को अपने दम कई मैच जिताए हैं, लेकिन इन दोनों ही धाकड़ बल्लेबाजों को बीसीसीआई ने श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से ब्रेक दिया हुआ है. टीम में इनकी जगह दो खतरनाक बल्लेबाज खेल रहे हैं, जो नबंर 3 और नबंर पांच के बड़े दावेदार हो सकते हैं. ऐसे में ये प्लेयर्स कोहली-पंत के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं. आइए जानते हैं, इन प्लेयर्स के बारे में.

कोहली की जगह उतरा ये बल्लेबाज 

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज से बीसीसीआई (BCCI) ने विराट कोहली को बायो बबल ब्रेक दिया हुआ है. ऐसे में श्रीलंकाई टीम के खिलाफ पहले टी20 मैच में कोहली की जगह पर श्रेयस अय्यर को उतारा गया. अय्यर ने कप्तान रोहित शर्मा को बिल्कुल भी निराश नहीं किया और अपनी बैटिंग से सभी का दिल जीत लिया. उनके पास गेंद को हिट करने की गजब क्षमता मौजूद है. वेस्टइंडीज (West Indies) के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में अय्यर ने 80 रनों की पारी खेली थी. श्रेयस अय्यर धाकड़ बल्लेबाज होने के साथ बेहतरीन कप्तान भी हैं. यस अय्यर (Shreyas Iyer) को हाल में ही केकेआर (KKR) का कप्तान बनाया गया है. केकेआर टीम ने मोटी रकम देकर उन्हें अपने साथ जोड़ा है. उन्होंने आईपीएल (IPL) में 87 मैच खेलकर 2375 रन बनाए हैं. अय्यर जब अपनी लय में हों तो किसी भी गेंदबाजी क्रम की धज्जियां उड़ा सकते हैं. नबंर तीन पर वह सफेंद गेंद के क्रिकेट में बड़ा कमाल करने का दम रखते हैं. ऐसे में वह विराट कोहली के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं.

टीम में वापस लौटा ये धाकड़ विकेटकीपर 

ऋषभ पंत (Rishabh Pant) की क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में फॉर्म आती जाती रहती है. अभी उन्हें टीम से ब्रेक मिला हुआ है. श्रीलंका सीरीज बीसीसीआई (BCCI) ने टीम इंडिया में आईपीएल के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज संजू सैमसन (Sanju Samson) को मौका दिया है. संजू की काफी लंबे समय बाद वापसी हुई है. उन्हें श्रीलंका के खिलाफ पहले मैच में खेलने का मौका भी मिला था, लेकिन उन्हें बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला था. संजू बहुत ही आक्रामक पारी खेलने के लिए फेमस हैं. इसका नजारा हम आईपीएल में देख चुके हैं. उनके घातक खेल को देखते हुए राजस्थान रॉयल्स ने उन्हें रिटेन कर अपना कप्तान बनाया है. संजू सैमसन की विकेटकीपिंग स्किल भी बहुत ही कमाल की है. उनकी फुर्ती मैदान पर देखते ही बनती है. क्रिकेट पंडित ये मानते हैं कि अगर संजू सैमसन को मौका दिया जाए, तो इंटरनेशनल क्रिकेट में लंबी छलांग लगा सकते हैं.

टीम इंडिया के पास है मजबूत बल्लेबाजी 

पूरी दुनिया में भारतीय टीम अपनी धाकड़ बैटिंग के लिए जानी जाती है. टीम इंडिया ने देश और दुनिया को एक से बढ़कर एक बल्लेबाज दिए हैं, जिनका लोहा सभी ने माना है. सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली महेंद्र सिंह धोनी और कपिल देव. अब इनकी परंपरा को श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन आगे बढ़ाते हुए दिख रहे हैं. अय्यर और संजू के पास वो कला कि ये दोनों दुनिया के किसी भी मैदान पर रन बना सकते हैं. ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप की योजना का ये दोनों ही धाकड़ बैट्समैन अहम हिस्सा हैं.

सीरीज जीतने की कोशिश करेगी भारतीय टीम 

रोहित शर्मा की अगुवाई वाली भारतीय टीम की निगाहें श्रीलंका के खिलाफ सीरीज जीतने की कोशिश करेगी. इसके लिए भारतीय गेंदबाजी और बल्लेबाजी को दम दिखाना होगा. संजू सैमसन को ऊपर बल्लेबाजी करने भेजा जा सकते हैं. वहीं, बीच के ओवर्स में भारतीय गेंदबाजों को अतिरिक्त रन देने से बचना होगा. पहले मैच के बाद कप्तान रोहित शर्मा टीम इंडिया के फिल्डर्स से खासे नाराज दिखे. इस पर टीम को अभी काम करने की जरूरत हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button