बिज़नेस

PNB ने शुरू की कार्डलेस नकद निकासी सुविधा

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मंगलवार को अपना 128वां स्थापना दिवस मनाया। इस मौके पर बैंक ने अपने ग्राहकों के लिए कार्डलेस नकद निकासी सुविधा और वर्चुअल डेबिट कार्ड शुरू किया है।

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने मंगलवार को अपने ग्राहकों के लिए कार्डलेस नकद निकासी सुविधा शुरू की है। इसके साथ ही, अपने स्थापना दिवस को चिह्नित करने के लिए वर्चुअल डेबिट कार्ड भी शुरू किया है। एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि कार्डलेस नकद निकासी और वर्चुअल डेबिट कार्ड के अलावा, बैंक ने सुरक्षित बैंकिंग लेनदेन के लिए ‘पीएनबी वन’ नाम की अपनी मोबाइल ऐप पर अन्य चुनिंदा डिजिटल सेवाओं की एक श्रृंखला शुरू की है। बता दें कि बैंक ने मंगलवार को अपना 128वां स्थापना दिवस मनाया।

पीएनबी के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल का बयान

नई सेवाओं को पीएनबी के एमडी और सीईओ अतुल कुमार गोयल ने बैंक के कार्यकारी निदेशकों- विजय दूबे, स्वरूप कुमार साहा और कल्याण कुमार और अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में लॉन्च किया। गोयल ने कहा, “वित्तीय क्षेत्र मजबूती के साथ रिकवरी के रास्ते पर है, जिससे पीएनबी में मजबूत वृद्धि देखी जा रही है। इसके साथ ही, पीएनबी ने ढेर सारी इनोवेटिव पेशकशों से डिजिटल परिवर्तन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को फिर से परिभाषित किया है।”

पीएनबी द्वारा पेश की गईं अन्य सुविधाएं

पीएनबी ने पेंशनभोगियों को इंस्टा पर्सनल लोन, पीएनबी वन ऐप पर ब्लॉक्ड अमाउंट (एएसबीए) फैसिलिटी द्वारा सपोर्टेड एप्लिकेशन, कर्मचारियों के लिए पीएनबी 360 इंफॉर्मेशन पोर्टल, ट्रेड फाइनेंस रिडिफाइन्ड पोर्टल और भारत बिल पे के जरिए लोन ईएमआई का संग्रह जैसी विभिन्न डिजिटल पहल शुरू की हैं।

RBI ने हाल ही में कार्डलेस कैश निकासी सुविधा का किया था ऐलान

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने सुरक्षित लेनदेन के लिए हाल ही में कार्डलेस कैश निकासी सुविधा शुरू करने की घोषणा की थी। इसमें यूजर्स बिना डेबिट और क्रेडिट कार्ड के एटीएम से कैश निकाल सकते हैं। इसके जरिए कार्ड से होने वाले फ्रॉड को रोकने में मदद मिलेगी। रिजर्व बैंक ने जानकारी दी थी कि कार्डलेस कैश निकासी को मोबाइल अथेंटिकेशन की मदद से किया जा सकेगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button