लाइफस्टाइल

विटामिन डी की कमी दूर करने में मदद करेंगे ये 5 फूड्स

आजकल खान-पान की गलत आदतों और बिगड़ी जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी से जुझ रहे होते हैं

आजकल खान-पान की गलत आदतों और बिगड़ी जीवनशैली की वजह से ज्यादातर लोग विटामिन डी की कमी से जुझ रहे होते हैं। हड्डियों, मांसपेशियों और नसों को स्‍वस्‍थ रखने के लिए विटामिन डी की जरूरत होती है। शरीर में विटामिन डी की कमी कई रोगों का कारण बनती है। विटामिन D शरीर में कैल्शियम एब्जॉर्ब करके मांसपेशियों और नर्व सिस्टम को बेहतर तरीके से काम करने में मदद करता है।

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार, लंबे समय तक पाचन संबंधी समस्याएं भी विटामिन डी की कमी से जुड़ी हुई होती हैं। इसके अलावा विटामिन डी की कमी वाले अधिकांश लोग अवसाद के लक्षणों का सामना करते हैं। ऐसे में इन समस्याओं से बचने और शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए आप कुछ फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं।  

शरीर में विटामिन डी की कमी दूर करते हैं ये फूड्स-

संतरा- विटामिन डी रिच फलों में संतरे का नाम भी शामिल है। संतरे में विटामिन सी, विटामिन डी, फोलेट और पोटैशियम प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। संतरे का जूस पीने से शरीर को जिंक, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस और अन्य विटामिन भी मिलते हैं। संतरे का जूस हड्डियों को मजबूत करने वाले खनिज पदार्थों को अवशोषित करके शरीर को एनर्जी और मजबूती देने का काम करता है।  

दूध- गाय का दूध कैल्शियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक और विटमिन डी का बेहतरीन स्रोत है। रोजाना एक गिलास दूध पीने से दिन भर के लिए जरूरी विटमिन डी की एक चौथाई मात्रा पूरी होती है। 

अंडे की जर्दी- अंडे में प्रोटीन के साथ विटामिन D भी पाया जाता है। अंडे का सफेद वाला हिस्‍सा विटमिन डी से भरपूर होता है। ये उन लोगों के लिए अच्‍छा विकल्‍प है जो किसी कारण वश दूध नहीं पी सकते।

मशरूम- रोजाना मशरूम खाने से शरीर में एक दिन की विटामिन D की जरूरी मात्रा पूरी हो जाती है। मशरूम में विटामिन बी 1, बी 2, बी 5 और कॉपर जैसे मिनरल्स भी भरपूर होते हैं। मशरूम की अलग-अलग किस्मों में विटामिन डी की मात्रा भी अलग-अलग होती है।सफेद और पोर्टेबेला मशरूम में विटामिन D अच्छी मात्रा में पाया जाता है। 

दही- दही विटामिन डी से भरपूर होता है। प्रोटीन से भरपूर, योगर्ट में भी विटामिन डी के साथ फोर्टिफ़ाइड भी होते हैं और यूएसडीए पोषण डेटा के अनुसार प्रति 8-औंस में लगभग 5 आईयू होते हैं। दही पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद होने के साथ इम्यूनिटी बूस्ट करके हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।

दलिया साबुत अनाज की तरह, दलिया भी विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत है। ये मिनरल और विटामिनों से भरा होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button