लाइफस्टाइल

महामारी के बीच अकेलेपन का सामना करना हो रहा है मुश्किल?अपने आप को एक्टिव रखना बेहद जरूरी है

हम सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। जहां कुछ लोग व्यर्थ में स्क्रोलिंग करते हैं तो वहीं कुछ लोग इससे कुछ सीखने के लिए इस्तेमाल करते हैं।

कोरोना महामारी के कारण हर कोई अपने घरों में रहने की कोशिश कर रहा है। ऐसे में लोगों से मिलना और कुछ समय बिताना एक ख्वाब बन गया है। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा की सोशल इंट्रैक्शन और इमोशनल इंटीमिसी इन दिनों लक्जरी बन गई है। इन दिनों हर कोई वर्क फ्रॉम होम के कारण व्यस्त है ऐसे में लोगों का जीवन सिर्फ घर में सिमट कर रह गया है। जिसकी वजह से कई लोगों को अकेलापन तक महसूस होमे लगा है। अगर आप खुद को अकेला महसूस करते हैं तो आपको कई तरह की चीजों का सामना करना पड़ सकता है। मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए आप कुछ टिप्स को अपना सकते हैं। इस मामले पर मानसिक स्वास्थ्य परामर्शदाता, वेलनेस कोच अरूबा कबीर ने सुझाव दिए हैं। आइए, जानते हैं क्या है उनका कहना-

1) नई चीजें सीखें

हम सभी सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। जहां कुछ लोग व्यर्थ में स्क्रोलिंग करते हैं तो वहीं कुछ लोग इससे कुछ सीखने के लिए इस्तेमाल करते हैं। अगर आप सोशल मीडिया पर घंटो खर्च करने की बजाय आप कुछ ऐसी चीजें करें जो आपके काम का हो को ये आपके अकेलेपन को काफी हद तक दूर करेगा। आप किसी भी चीज जैसे  किताबों को पढ़ना, ऑडियो किताबों को सुनना, या फिर सोशल मीडिया पर कुछ हैक्स को देख कर अपाना सकते हैं।

2) खुद से करें फिट रहने का वादा

कोरोना ने हम सभी को खुद का ध्यान रखने के बारे में अच्छे से सिखा दिया है। शारीरिक हेल्थ का ध्यान रखना सबसे ज्यादा जरूरी है। यह आपको फ्रेश फील कराता है और इसी के साथ आपकी इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है। फिर चाहे यह साइकिल चलाना हो, योग करना हो या फिर आस पास पार्क में टहलना हो। अपने आप को एक्टिव रखना बेहद जरूरी है। एक्टिव रहने के लिए रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज जरूर करें।

3) लोगों से रहें कनेक्टेड

कोरोना काल में बाहर जातक पार्टी करना मुश्किल है लेकिन आप वर्चुअली पार्टियां होस्ट कर सकते हैं या फिर इस तरह की पार्टियों में शामिल हो सकते हैं। अपनों से बातचीत करना हमेशा मजेदार होता है। इस बात का भी ध्यान रखें की ये समय हर किसी के लिए मुश्किल भरा है, लेकिन अपने अपनों के साथ जुड़ना आपके मुश्किल समय को आसान बना देगा।

4) अपने पैशन को फिर  से जीएं

बचपन में हम सभी अलग तरह से अपने दिनों को गुजारते थे। जहां कई लोगों ने बचपन में पियानों बजाना सीखा होगा तो कई लोगों ने डांस करना। हालांकि, समय के साथ-साथ ये सभी खत्म होता चला गया और हम सभी अपनी लाइफ में इतना व्यस्त हो गए की भूल ही गए अपने पैशन को। कोरोना काल में ये एक अच्छा मौका है जब आप भी अपने पैशन को दोबारा जी सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button