लाइफस्टाइल

नवरात्रि व्रत में कमजोरी दूर करने के लिए खाएं कुट्टू-पनीर पकौड़े

नवरात्रि में कई लोग व्रत के दौरान कुछ खाते नहीं है जबकि अगर आप नौ दिनों का व्रत रखते हैं,

नवरात्रि में कई लोग व्रत के दौरान कुछ खाते नहीं है जबकि अगर आप नौ दिनों का व्रत रखते हैं, तो आपको कम से कम दिन में एक बार तो व्रत वाला खाना खाना चाहिए, जिससे कि शरीर में कमजोरी न हो। व्रत में आप कुट्टू-पनीर के पकौड़े खा सकते हैं। कुट्टू 75 फीसदी काबोहाइड्रेट होता है और इसमें प्रोटीन, वजन कम करने में यह बेहतरीन मदद करता है। इसमें अल्फा लाइनोलेनिक एसिड होता है, जो एचडीएल कोलेस्ट्रोल को बढ़ाता है और एलडीएल को कम करता है। वहीं, पनीर में प्रोटीन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटैशियम, जिंक और आयरन आदि तमाम पोषक तत्व पाए जाते हैं। पनीर खाने से काफी देर तक पेट भरा रहता है।  

कुट्टू पनीर पकौड़ा की सामग्री- बैटर के लिए :1 कप कुट्टू का आटा 1/2 टी स्पून लाल मिर्च 1/2 टी स्पून जीरा पाउडर 1/2 धनिया पाउडर स्वादानुसार सेंधा नमक 1 टेबल स्पून हरा धनिया (बारीक कटा हुआ) पकौड़े के लिए : 200 ग्राम पनीर धनिए की चटनी तेल तलने के लिए

कुट्टू पनीर पकौड़ा बनाने की वि​धि- सबसे पहले एक बाउल में कुट्टू का आटा लें, इसमें सभी मसाले और नमक मिलाकर एक बैटर तैयार कर लें। पनीर लें और इसके पतले चकौर पीस कर लें। अब दो पीस लें, इनसे एक पीस पर हरी चटनी लगाएं और दूसरे स्लाइस को इस पर लगाकर चिपकाएं। सभी पनीर के पीस को ऐसे ही तैयार कर लें। इतनी देर एक कढ़ाही में तेल गरम करें। तैयार बैटर में पनीर के पीस को डिप करें और गरम तेल में फ्राई करें। क्रिस्पी और गोल्डन होने तक इन्हें फ्राई करें और व्रत स्पेशल किसी भी चटनी या चाय के साथ इनका मजा लें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button