विदेश

35 साल की उम्र में भी डायपर पहनकर घूमता है

अमेरिका में एक शख्स 35 साल की उम्र में डायपर पहनकर घूमता है. वो सोशल मीडिया पर 'डायपर डायनैमो' के नाम से मशहूर है. वो एक दुर्लभ बीमारी से पीड़ित है

आपने अब तक कई बच्चों को डायपर (Kids Diaper) पहने देखा होगा. उनके माता-पिता जब भी अपने छोटे बच्चों को कहीं बाहर ले जाते हैं तो उन्हें डायपर पहना देते हैं. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बता रहे हैं, जो जहां भी जाता है डायपर पहन कर ही जाता है. खास बात ये है कि वो सोशल मीडिया पर हर फोटो ऐसी ही डालता है जिसमें वो डायपर पहना हो.

अमेरिका का ‘डायपर डायनैमो’

अमेरिका का एक शख्स जिसका नाम मार्क स्पैगनुओलो (Marc Spaganuolo) है वो 35 साल की उम्र में भी डायपर पहन कर घूमता है. सोशल मीडिया पर वो शख्स डायपर डायनैमो (Diaper Dynamo) के नाम से मशहूर है. आपको बता दें कि उन्हें इस उम्र में डायपर पहनने का शौक नहीं है बल्कि इसके पीछे की वजह भी है. वो मजबूरी में हर समय डायपर पहने रहते हैं.

इस गंभीर बीमारी की वजह से पहनते हैं डायपर

दरअसल, मार्क को मल-मूत्र त्‍याग पर नियंत्रणहीनता (incontinence) की शिकायत है. इसके पीछे कारण है पेरिफेरल न्यूरोपैथी (peripheral neuropathy). ये एक किस्म की दिमाग से जुड़ी नर्व कंडीशन (Brain Nerve Condition) है जिसमें दिमाग को ये सिग्नल नहीं मिल पाता कि ब्लैडर और बाउवेल पूरी तरह भर चुके हैं और अब उन्हें शौचालय का प्रयोग करने की जरूरत है. आमतौर पर लोगों को आभास हो जाता है कि उन्हें टॉयलेट जाना चाहिए, लेकिन मार्क को ऐसा मालूम ही नहीं चलता और वो कभी भी पेशाब आदि कर देते हैं. इस वजह से वो डायपर पहने रहते हैं और खुद को शर्मिंदा होने से बचाते हैं.

बीमारी से झिझकते नहीं, खुल कर बताते हैं अपनी कहानी

मिरर वेबसाइट की रिपोर्ट के मुताबिक मार्क पहले अपनी इस कंडीशन के चलते बहुत शर्मिंदा होते थे. वो कभी इस बारे में किसी को कुछ नहीं बताते थे मगर धीरे-धीरे उन्होंने खुद के शरीर की इस समस्या को अपना लिया. इसके बाद उन्होंने टिकटॉक समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर अकाउंट बनाया और अन्य लोगों को भी इसके प्रति जागरूक किया.

पार्टनर तलाशने में हो रही मुश्किल

मार्क ने डेटिंग साइट्स पर अपना अकाउंट बनाया है और सबको बताते हैं कि उन्हें ऐसी समस्या है. इस वजह से मार्क को पार्टनर नहीं मिल पा रहा है, जो उन्हें इस रूप में अपनाए. मार्क ने बताया वो कहीं भी जाते हैं तो अपने साथ डायपर और वेट वाइप्स साथ लेकर जाते हैं. उनके अनुसार जब वो 15 साल के थे, तब से उनको ये समस्या शुरू हुई. पहले वो डॉक्टर के पास जाने में कतराते थे. काफी डायगनोस के बाद पता चला कि उन्हें क्या समस्या है.  

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button