लाइफस्टाइल

अच्छी नींद के लिए आपको नियमित रूप से कौन से योगासन करने चाहिए आइए जानें.

अच्छी नींद हर किसी के लिए बहुत जरूरी होती है. इससे व्यक्ति को अगले दिन शांत और फ्रेश महसूस होता है.

अच्छी नींद हर किसी के लिए बहुत जरूरी होती है. इससे व्यक्ति को अगले दिन शांत और फ्रेश महसूस होता है. इससे दिमाग तनाव मुक्त होता है. हालांकि अच्छी नींद (Sleep) के बिना व्यक्ति चिड़चिड़ा और थकान महसूस करता है. इससे उसका दिन पूरा बर्बाद हो सकता है. इसके लिए रात को समय पर सोना जरूरी है. 7 से 8 घंटे की अच्छी नींद बहुत ही जरूरी है. लेकिन अगर आपको अच्छी नींद (Sleep Better) लेने में परेशानी हो रही है तो आप कुछ योगासन भी कर सकते हैं. ये योगासन (Yoga Asanas) आपको तनाव मुक्त करने और बेहतर नींद लेने में मदद कर सकते हैं. कई बार अपच, कब्ज या ब्लोटिंग की समस्या के कारण भी नींद पर बुरा प्रभाव पड़ता है. आइए जानें आप कौन से योगासन नियमित रूप से कर सकते हैं.

वज्रासन

अपने घुटनों को मोड़ कर बैठें और शरीर को सीधा रखें. हाथों को अपनी जांघों पर रखें . सीधे बैठने की स्थिति में धीरे-धीरे सांस अंदर-बाहर करें. वज्रासन तनाव और चिंता को कम करने के साथ-साथ हमें आराम करने में भी मदद कर सकता है. इसलिए ये हमें रात को अच्छी नींद लेने में मदद करता है.

योग निद्रा

ये एक प्राचीन तकनीक है. ये तनाव को कम करने और अच्छी नींद को प्रेरित करने का काम करती है. इसके लिए शवासन में आराम करें. गहरी सांसें लें और धीरे-धीरे सांस छोड़ें. ये तनाव कम करता है. एकाग्रता में सुधार करता है.

बालासन

इसे करने के लिए घुटनों के बल बैठ जाएं. अपने शरीर के बाकी हिस्सों को नीचे और आगे की ओर खींचते हुए बट को अपनी एड़ी की तरफ रखें. हाथों को आगे की ओर फैलाएं. अपने माथे को चटाई पर टिकाएं. इस दौरान आप अपने कंधों, नितंबों, रीढ़ और हाथों में खिंचाव महसूस करेंगे.

मकरासन

इसके लिए आपको अपने पेट के बल लेटना है. अपने हाथों को अपने सिर के नीचे क्रॉस करें. माथे को हाथों की कलाई पर टिकाएं और एड़ियों को बाहर की तरह करें. अपनी आंखें बंद करें. अपने शरीर को आराम दें.

भ्रामरी प्राणायाम

इसे करने के लिए आराम की मुद्रा में बैठ जाएं. अपनी आंखें बंद रखें. अपने दोनों कानों को अंगूठों से बंद करें. चार अंगुलियों के संतुलन को सामान्य श्वास के साथ चेहरे पर रखें. अपना मुंह बंद रखते हुए गुनगुनाती आवाज निकालें. जब आप ऐसा करते हैं, तो आप चेहरे और सिर के क्षेत्र में कंपन का अनुभव करेंगे. इसे करीब 10 मिनट तक करें. ये मानसिक थकान को दूर करने, मन को शांत करने और नींद को प्रेरित करने में मदद करेगा.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button