तकनीक

WhatsApp में जल्द आने वाले हैं ये टॉप फीचर्स

WhatsApp अब एक ऐसे नए फीचर पर काम कर रहा है

जिसके बाद बिना नंबर सेव किए ही किसी को मैसेज कर सकेंगे। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको व्हाट्सएप में अगले कुछ महीनों में आने वाले कुछ फीचर्स की बात करेंगे। 

WhatsApp पिछले कुछ महीनों में नए फीचर्स को लेकर काफी सक्रिय हो गया है। हर दिन खबर आ रही है कि WhatsApp  किसी ने नए फीचर पर काम कर रहा है। पिछले कुछ महीनों में व्हाट्सएप ने कई सारे नए फीचर्स भी जारी किए हैं। कुछ दिन पहले ही एक रिपोर्ट आई है जिसमें दावा किया जा रहा है कि WhatsApp अब एक ऐसे नए फीचर पर काम कर रहा है जिसके जारी होने के बाद आपको नंबर सेव करने की जरूरत ही नहीं होगी यानी आप बिना नंबर सेव किए ही किसी को मैसेज कर सकेंगे। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको व्हाट्सएप में अगले कुछ महीनों में आने वाले कुछ फीचर्स की बात करेंगे। 

बिना नंबर सेव किए कर सकेंगे मैसेज

व्हाट्सएप ट्रैकर WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक नए अपडेट के बाद व्हाट्सएप यूजर्स बिना नंबर सेव किए ही किसी को मैसेज कर सकेंगे। व्हाट्सएप एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.22.8.11 पर नए फीचर को देखा गया है। नए अपडेट के बाद यदि कोई व्हाट्सएप चैट में किसी का नंबर शेयर करता है तो उस पर टैप करके सीधे उस पर मैसेज किया जा सकेगा। भले ही वह नंबर भेजने वाले के फोन में सेव ना हो। आमतौर पर लोग व्हाट्सएप पर कॉन्टेक्ट शेयर करते हैं जो कि भेजने वाले फोन में सेव होता है, लेकिन यदि कोई टेक्स्ट में नंबर भेजता है तो उसे बिना सेव किए व्हाट्सएप पर मैसेज करना संभव नहीं होता।

स्पैम रोकने के लिए फॉरवर्डिंग पर लगाम

अपने प्लेटफॉर्म पर स्पैम को रोकने के लिए WhatsApp ने मैसेज फॉरवर्डिंग को पांच तक सीमित कर दिया और अब खबर है कि इसे वह एक यूजर्स तक सीमित कर रहा है यानी आप किसी फॉरवॉर्डेड मैसेज को एक ही कॉन्टेक्ट या ग्रुप के साथ शेयर कर सकेंगे। रिपोर्ट के मुताबिक WhatsApp नए फीचर की टेस्टिंग iOS और Android दोनों प्लेटफॉर्म पर एक ही साथ कर रहा है। कंपनी का कहना है कि इससे स्पैम पर रोक लगेगी। WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक व्हाट्सएप ने बीटा वर्जन पर फॉरवॉर्डेड मैसेज को एक ग्रुप या कॉन्टेक्ट तक सीमित कर दिया है। नए फीचर को एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.22.8.11 पर देखा जा सकता है।

इमोजी रिएक्शन

WABetaInfo की एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि WhatsApp ने इमोजी रिएक्शन का अपडेट देना शुरू कर दिया है। नए इमोजी रिएक्शन फीचर को एंड्रॉयड के बीटा वर्जन 2.22.8.3 पर देखा जा सकता है, हालांकि बीटा में भी यह चुनिंदा यूजर्स के लिए ही उपलब्ध है। नए अपडेट के बाद यूजर्स को Like, Love, Laugh, Surprised, Sad और Thanks कुल छह इमोजी रिएक्शन मिलेंगे, हालांकि यूजर्स को इसमें कस्टमाइज करने की सुविधा मिलेगी या नहीं, इस संबंध में फिलहाल कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। WABetaInfo ने ट्वीट करके कहा है कि इमोजी रिएक्शन एंड्रॉयड के अलावा डेस्कटॉप और iOS के लिए भी आएगा।

एक ही बार में भेज सकेंगे 2GB का वीडियो

WhatsApp में एक नया अपडेट जल्द आने वाला है जिसके बाद यूजर्स व्हाट्सएप पर 2 जीबी तक की फाइल को आसानी से शेयर कर सकेंगे। WABetainfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक नया अपडेट आईओएस और एंड्रॉयड दोनों के लिए आएघगा, हालांकि फिलहाल बीटा वर्जन पर इसकी टेस्टिंग चल रही है। फिलहाल यूजर्स 100एमबी तक की फाइल को शेयर कर पाते हैं। आईओएस और एंड्रॉयड दोनों एप्स के बीटा वर्जन पर WhatsApp 2 जीबी फाइल शेयरिंग की टेस्टिंग अर्जेंटीना में कर रहा है। नए फीचर को WhatsApp बीटा के एंड्रॉयड वर्जन 2.22.8.5, 2.22.8.6 और 2.22.8.7 पर, जबकि आईओएस के बीटा वर्जन 22.7.0.76 पर देखा जा सकता है।

वॉयस मैसेज की रिकॉर्डिंग को पॉज और रिज्यूम कर सकेंगे

WhatsApp के नए अपडेट के साथ वॉयस मैसेज की रिकॉर्डिंग को पॉज और रिज्यूम किया जा सकेगा। इसके अलावा वॉयस मैसेज के साथ यूजर्स को एक विजुअल वेवफॉर्म भी दिखेगा। इसके अलावा चैट प्लेबैक का भी फीचर मिलेगा यानी आप चैट से बाहर आकर भी वॉयस मैसेज को सुन सकते हैं और यही सबसे बड़ा अपडेट है। अभी तक चैट से बाहर आते ही वॉयस मैसेज प्ले होना बंद हो जाता था। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप वॉयस मैसेज को सुनते हुए कोई और काम भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button