लाइफस्टाइल

इन नॉन-ऑयली डिशेज़ से नवरात्रों के उपवास में भी मेनटेन रख सकते हैं अपनी हेल्थ

नवरात्रों के उपवास में अगर आप मोटापा कोलेस्ट्रॉल शुगर जैसी बीमारियों को दावत नहीं देना चाहते तो बहुत जरूरी है अपने खानपान पर ध्यान देना। ऐसे में इन नॉन-ऑयली डिशेज़ को आप करें कुटू के पूड़ी पराठे की जगह शामिल।

नवरात्र बहुत ही अच्छा मौका है सेहत सुधारने के साथ बॉडी को डिटॉक्सीफाई करने का। अगर आप सही तरीके से उपवास करें तो वाकई नौ दिनों के बाद आप अच्छा फील करेंगे। बेशक व्रत में खाने-पीने के गिने-चुने ऑप्शन्स ही होते हैं वही कुट्टू, सिंघाडे का आटा, साबूदाना, आलू फ्राई

नवरात्र में कुट्टू के आटे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल होता है। तो इससे पूड़ी, पराठा बनाने के बजाय आप डोसा बनाएं। अंदर आलू की स्टफिंग करें। डोसा बनाने में ज्यादा तेल भी नहीं लगेगा और इसे खाने से पेट भी भरा रहेगा।

2. समा चावल का ढोकला

समा चावल भी व्रत में खाया जाने वाला चावल है। जिससे लोग पुलाव या आलू की सब्जी के साथ खाते हैं, लेकिन इससे आप ढोकला भी तैयार कर सकते हैं। ढोकले से पेट भी भर जाएगा और इसे भी बनाने में खास तेल या घी का इस्तेमाल भी नहीं होता।

केले का कबाब

केले का कबाब भी एक और बेहतरीन ऑप्शन है अगर आप तला-भुना खाने से बचना चाहते हैं तो। उपवास के दौरान बार-बार लगने वाली भूख भी शांत होती है और कबाब को डीप नहीं शैलो फ्राई करते हैं जिस वजह से कोलेस्ट्रॉल और मोटापा बढ़ने का खतरा नहीं रहता।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button