देशब्रेकिंग न्यूज़

#WorldPressFreedomDay – विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2022: जानें विषय, इतिहास और महत्व

इस वर्ष की थीम - Journalism under Digital Siege

1993 में 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) घोषित किया गया था। यह घोषणा 1991 में यूनेस्को के 26वें आम सम्मेलन सत्र में एक सिफारिश के बाद की गई थी। मीडिया की स्वतंत्रता उसके कुशल संचालन के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, यही वजह है कि हर साल 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह दिन अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के अधिकार को बनाए रखने के लिए सरकार के लिए एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है।

इतिहास

1993 में 3 मई को विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) घोषित किया गया था। यह घोषणा 1991 में यूनेस्को के 26वें आम सम्मेलन सत्र में एक सिफारिश के बाद की गई थी।

यह दिन क्यों महत्वपूर्ण है?

अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता एक मौलिक अधिकार है और प्रेस जनता को अपने देश और दुनिया भर में होने वाली घटनाओं के बारे में सूचित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यूनेस्को के अनुसार, इस दिन का उद्देश्य प्रेस की स्वतंत्रता के मूल सिद्धांतों का जश्न मनाना, दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता की स्थिति का आकलन करना, मीडिया की स्वतंत्रता पर हमलों के खिलाफ बचाव करना और उन पत्रकारों को श्रद्धांजलि देना है जिन्होंने अपना कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवाई है। वैश्विक सम्मेलन पत्रकारों, नागरिक समाज के प्रतिनिधियों और राष्ट्रीय अधिकारियों को समाधानों की पहचान के लिए मिलकर काम करने का अवसर देता है। 1948 में, मानव अधिकारों की सार्वभौम घोषणा के अनुच्छेद 19 में इस बात पर जोर दिया गया था कि सभी को राय की स्वतंत्रता का अधिकार है, सभी को बिना किसी डर के अपनी राय व्यक्त करने का अधिकार है और सभी को प्रेस का उपयोग करके अपने विचार प्राप्त करने और प्रदान करने का अधिकार है। लोगों को मीडिया।

क्या है इस साल की थीम?

2 से 5 मई 2022 तक, यूनेस्को और उरुग्वे गणराज्य, पंटा डेल एस्टे, उरुग्वे में हाइब्रिड प्रारूप में वार्षिक विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस (World Press Freedom Day) वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी करेंगे। इस वर्ष की थीम ‘डिजिटल घेराबंदी के तहत पत्रकारिता’ (Journalism under Digital Siege) है, जो अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, पत्रकारों की सुरक्षा और सूचना तक पहुंच पर डिजिटल युग के प्रभाव पर केंद्रित है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button