लाइफस्टाइल

हेल्दी बालों के लिए कॉफी से कई तरह के हेयर मास्क बना सकते हैं

आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. आप कॉफी में कई तरह की प्राकृतिक सामग्री मिलाकर हेयर मास्क (Hair Mask) बना सकते हैं.

एक कप कॉफी (Coffee) आपको दिनभर ऊर्जावान रखने में मदद करती है. कॉफी (Coffee for Hair Care) का इस्तेमाल त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए भी किया जाता है. कॉफी बालों को चमकदार, मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने में मदद करती है. ये बालों को बढ़ाने में भी मदद करती है. कॉफी में एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. इसका इस्तेमाल शैंपू, कंडीशनर और सीरम के लिए भी किया जाता है. आप घर पर ही बालों के लिए अपना खुद का कॉफी हेयर मास्क आसानी से तैयार कर सकते हैं. ये आपके बालों के लिए बहुत फायदेमंद है. आप कॉफी में कई तरह की प्राकृतिक सामग्री मिलाकर हेयर मास्क (Hair Mask) बना सकते हैं.

कॉफी और नारियल के तेल का हेयर मास्क 

एक पैन में 2 कप नारियल का तेल गरम करें. इसमें 1/4 कप भुनी हुई कॉफी बीन्स डालें. इसे धीमी आंच पर कुछ देर के लिए ढक्कन बंद करके पकाएं. ध्यान रहे कि ये जले नहीं. अब आंच को बंद करें. कॉफी बीन्स को अलग करने के लिए तेल को छान लें. इसे कांच की बोतल में भरकर रखें. शैंपू करने से पहले इस तेल से स्कैल्प की मसाज करें. इसे एक घंटे लिए लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड सैंपू से धो लें.

कॉफी और अरंडी के तेल का हेयर मास्क 

इसके लिए 1 चम्मच कॉफी पाउडर लें. 2 चम्मच अरंडी का तेल लें. इन्हें एक साथ मिलाएं. इस मिश्रण को बालों में जड़ से सिरे तक लगाएं. इसे 30 से 40 मिनट के लिए लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें. हफ्ते में एक से दो बार आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

कॉफी और एलोवेरा हेयर मास्क 

1 बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर और 2 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लें. इन्हें एक साथ मिलाएं और मिश्रण को पूरे बालों में जड़ से सिरे तक लगाएं. इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद बालों को शैंपू से धो लें. हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

कॉफी और दही हेयर मास्क 

इसके लिए आधा कप सादा दही लें. इसमें एक बड़ा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. इसे अच्छी तरह मिलाएं. इसे पूरे स्कैल्प पर लगाएं. इसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें. इसके बाद माइल्ड शैंपू से धो लें. इस हेयर मास्क का इस्तेमाल आप हफ्ते में 1 से 2 बार कर सकते हैं.

कॉफी और जैतून का तेल

एक टेबलस्पून कॉफी पाउडर को 2 टेबलस्पून जैतून के तेल में मिलाकर मास्क तैयार करें. हेयर मास्क को बालों की जड़ से सिरे तक पूरे बालों पर लगाएं. 30-40 मिनट के लिए मास्क को लगा रहने दें. इसे धोने के लिए माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें और इस हेयर मास्क को हफ्ते में एक या दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button