लाइफस्टाइल

होली का पर्व आने वाला है, इस मौके पर आप बालूशाही घर में तैयार कर सकते हैं , जानें रेसिपी !

बालूशाही (Balushahi) उत्तर भारत की एक पारम्परिक मिठाई है. किसी त्योहार के मौके पर अक्सर ये मिठाई आपको दुकानों पर सजी दिख जाएगी.

बालूशाही (Balushahi) उत्तर भारत की एक पारम्परिक मिठाई है. किसी त्योहार के मौके पर अक्सर ये मिठाई आपको दुकानों पर सजी दिख जाएगी. कुछ लोग इसे घर में बनाते हैं. मैदे से बनी ये मिठाई काफी स्वादिष्ट होती है. सॉफ्ट और कम मीठी होने के कारण ये अक्सर लोगों को पसंद आती है. अब चूंकि होली (Holi) का त्योहार आने वाला है. 18 मार्च को देशभर में होली का पर्व मनाया जाएगा. होली हिंदू धर्म के लोगों का बड़ा त्योहार है. उत्तर भारत में होली पर रंग खेलने के बाद एक दूसरे के घर जाकर मिलने की परंपरा है. ऐसे में आप घर आए मेहमानों (Guests) का मुंह बालूशाही से मीठा करवा सकते हैं. यहां जानिए बालूशाही बनाने की रेसिपी.

सामग्री

दो कप मैदा, आधा कप घी मैदा में डालने के लिए, आधा कप पानी, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, एक चुटकी नमक, घी जरूरत के अनुसार फ्राई करने के लिए.

चाशनी बनाने के लिए : दो कप चीनी, आधी चम्मच छोटी इलायची का पाउडर, केसर के करीब 10 रेशे, एक कप पानी.

बालूशाही बनाने का तरीका

 बालूशाही बनाने के लिए सबसे पहले केसर के रेशों को पानी में कुछ देर के लिए भिगो दें. इसके बाद मैदे को छान लें और इसमें बेकिंग सोडा और नमक मिलाएं. इसके बाद घी को पिघलाकर डालें और सारे आटे को अच्छी तरह से मिक्स करें. इसके बाद आधा कप ठंडा पानी आटे में डाल कर कुछ देर के लिए ऐसे ही आटे को छोड़ दें.

 इस बीच आप चाशनी की तैयारी करें. चाशनी के लिए एक पैन में चीनी डालकर उबलने के लिए रखें. जब चीनी मेल्ट हो जाए तो छोटी इलायची पाउडर और केसर डालकर चलाएं. गैस को धीमा कर दें और चाशनी को गाढ़ा होने दें.

 इस बीच आटे को चेक करें. पूरा आटा गीला हो गया होगा. इसको मिक्स करके इकट्ठा करें और एक गीले कपड़े से इसे ढककर करीब 15 मिनट के लिए छोड़ दें. करीब 15 मिनट बाद पूरे आटे को स्लैब पर फैलाएं. इसे चाकू से बीच से काटें और आटे को एक के ऊपर एक रख दें. फिर से फ्लैट करके फैलाएं और यही क्रम दोहराएं. ऐसा आपको करीब 6 से 7 बा​र करना है. इससे बालूशाही बनाते समय लेयरिंग हो जाती है.

 चाशनी को गाढ़ा होने पर गैस बंद कर दें. अब आटे से बराबर की लोई काट लें. इसके गोल गोले बनाएं और बीच में उंगली लगाकर छेद कर दें. सारी बालूशाही ऐसे ही बना लें. अब गैस पर कड़ाही रखकर इसमें घी जरूरत के अनुसार फ्राई करने के लिए डालें.

 बालूशाही को मीडियम आंच पर दोनों तरफ से पलट पलटकर सेंके. ब्राउन होने पर इसे निकालकर गर्म चाशनी में डालें. करीब 15 मिनट चाशनी में रहने दें. इसके बाद इसे बर्तन में निकालकर अलग अलग करके रखें. कुछ देर में चाशनी सूख जाएगी. तैयार है बालूशाही. अब आप आराम से इसे खाएं और मेहमानों को खिलाएं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button