बिज़नेस

घर बैठे मिनटों में खुद कर सकते हैं आईटीआर रिटर्न फाइल

अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो आपको कई जरूरी काम करने होते हैं

कभी पीएफ खाते से जुड़े तो कभी कई अन्य कागजी काम। ऐसा ही एक काम है इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने का। दरअसल, सैलरी वालों को इस बात की हमेशा चिंता रहती है कि वो कैसे अपना इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते हैं। वहीं, जो लोग सीए या टैक्स फाइल करने वाले लोगों से ये काम करवाते हैं, जिसके लिए उन्हें चार्ज देना पड़ता है। वहीं, कुछ लोगों को टीडीएस के रूप में कटे हुए पैसों को वापस पाने के लिए भी रिटर्न फाइल करना होता है। अगर आप भी इस सूची में आते हैं, और आप हर बार इसके लिए परेशान रहते हैं। तो अब आपको इसके लिए चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप घर बैठे ही इसे फाइल कर सकते हैं। वहीं, इसकी आखिरी तारिख 31 दिसंबर दी गई है, जो कोरोना काल की वजह से बढ़ाई गई है। तो चलिए आपको बताते हैं कि आप ये कैसे कर सकते हैं।

घर बैठे ऐसे फाइल कर सकते हैं आईटीआर रिटर्न:- स्टेप 1
  • अगर आप भी खुद से आईटीआर फाइल रिटर्न करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सबसे पहले ई-फाइलिंग की आधिकारिक वेबसाइट https://eportal.incometax.gov.in/iec/foservices/#/login पर जाना है और यहां पर आपको यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करना है।
स्टेप 2
  • फिर आपको ‘Click on E-file’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है और आगे बढ़कर ‘Assessment year 2021-22’ वाले ऑप्शन को चुन लें।
स्टेप 3
  • इसके बाद आगे बढ़ें और नीचे की तरफ दिए हुए ऑफलाइन मोड को चुन लें। अब ‘Filling Type’ में जाकर 139(1)- Original Return वाले विकल्प को चुनें।
स्टेप 4
  • अब अपनी श्रेणी के हिसाब से आईटीआर फॉर्म को चुनकर डाउनलोड कर लें। इसके बाद फॉर्म में मांगी गई सभी जरूरी जानकारियां भर दें।
स्टेप 5
  • फिर आपका सामने ‘Attach File’ का विकल्प आएगा, यहां पर फॉर्म भरकर अटैच करें। इसके बाद साइट फाइल को वैलिडेट यानी सत्यापित हो जाएगा और आपको ‘Proceed To Verification’ पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपका आईटीआर फाइल हो जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button