लाइफस्टाइल

होंठों के फटे हुए किनारों से हैं परेशान,तो हम आपको कुछ आसान टिप्स बताने जा रहे हैं.

टी ट्री ऑयल: इस तेल में मौजूद प्राकृतिक गुण होंठों के फटे हुए किनारों को जल्द से जल्द ठीक करने की क्षमता रखते हैं. सुबह उठकर और रात में सोने से पहले टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें अपने होंठों पर जरूर लगाएं

टी ट्री ऑयल: इस तेल में मौजूद प्राकृतिक गुण होंठों के फटे हुए किनारों को जल्द से जल्द ठीक करने की क्षमता रखते हैं. सुबह उठकर और रात में सोने से पहले टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदें अपने होंठों पर जरूर लगाएं. बेबी ऑयल: आपने इस नुस्खे के बारे में शायद ही सुना होगा, पर आपको बता दें कि बेबी ऑयल से भी फटे हुए किनारों को रिपेयर किया जा सकता है. आप मार्केट में मिलने वाले जॉनसन एंड जॉनसन का बेबी ऑयल लेकर उसे लगा सकते हैं. बेकिंग सोडा: कहते हैं कि बेकिंग सोडा के एंटीसेप्टिक गुण फंगल और बैक्टीरिया को खत्म करने में कारगर होते हैं. होंठों पर जमा हुए फंगल को रिमूव करने के लिए एक कटोरी में पानी लें और इसमें थोड़ा सा बेकिंग सोडा मिलाएं. अब इसे प्रभावित जगह पर लगाएं.
लहसुन: इसमें एलिसिन नामक यौगिक होता है, जो फंगल वाले बैक्टीरिया को खत्म कर सकता है. आप चाहे तो लहसुन का पेस्ट बनाकर प्रभावित हिस्से पर इसे नियमित रूप से लगा सकते हैं.
लैवेंडर ऑयल: इस ऑयल में भी कई ऐसी प्रॉपर्टीज होती हैं, जो स्किन को रिपेयर करके उसे फिर से सॉफ्ट बना सकती हैं. आपको बस रोजाना दिन में दो से तीन बार लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदें होंठों पर लगानी हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button