तकनीक

महंगी गैलेक्सी वॉच जैसा डिजाइन, लेकिन कीमत में कम

अब मार्केट में स्मार्टवॉच की कमी नहीं है। आप कलाई पर जंचने वाला बढ़िया सा मॉडल खरीद सकते हैं

इनकी कीमत तो चेन वाली घड़ियों से भी काफी कम है। स्मार्टवॉच की लिस्ट में एक नाम जस्ट कोर्सेका रे कानाबिस का भी है। ये देखने में स्पोर्टी प्रीमियम वॉच लगती है, लेकिन कीमत बेहद कम है। खास बात है कि इसमें हेल्थ से जुड़े कई एडवांस्ड फीचर्स के साथ हैंड्स फ्री कॉलिंग भी मिलती है। तो चलिए आज इसी स्मार्टवॉच के बारे में सब कुछ जानते हैं।

  • डिजाइन: रे कानाबिस वॉच के डिजाइन की बात की जाए तो ये एक स्पोर्टी वॉच है। ये काफी हद तक सैमसंग गैलेक्सी वॉच के जैसी नजर आती है। इसमें डायल के पास में जो क्रेडिल दिया है वो मेटल की फ्रेम के साथ आता है। वॉच का दूसरा हिस्सा भी मेटल का ही है। मेटल डिजाइन इसे खूबसूरत और मजबूत बनाता है। वॉच का स्ट्रिप सिलिकॉन का बना हुआ है। ये सॉफ्ट होने के साथ कई सारे एडजेस्टेबल होल के साथ आता है। यानी आपकी कलाई कितनी मोटी है इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वॉच में पीछे की तरफ चार्जिंग पॉइंट और हेल्थ को ट्रैक करने वाले सेंसर दिए हैं।
  • डिस्प्ले: वॉच में 1.28-इंच की फुल HD IPS टचस्क्रीन दी है। जो 240×240 पिक्सल रेजोल्यूशन को सपोर्ट करती है। ये काफी रफ-टफ टाइप की स्क्रीन है। वॉच का पास के बेजल्स थोड़े बड़े हैं इस वजह से डिस्प्ले का साइज बड़ा होकर भी थोड़ा छोटा नजर आता है। वॉच में 4 फेस प्री-इन्स्टॉल मिलते हैं। वहीं, द फिट (Da Fit) ऐप से कनेक्ट करके कई क्लाउड फेस का ऑप्शन मिल जाता है। आप कस्टमाइज फेस भी तैयार कर सकते हैं।
  • कनेक्टिविटी: इस स्मार्टवॉच में ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है। वॉच को (Da Fit) ऐप से कनेक्ट करके स्मार्टफोन नोटिफिकेशन, डेली हेल्थ रिपोर्ट के साथ कॉलिंग, मैसेज जैसी कई चीजों को मैनेज कर सकते हैं। इसमें एक पावरफुल स्पीकर भी मिलता है। कॉलिंग के दौरान स्पीकर में एकदम क्लियर आवाज आता है। बेहतर कम्युनिकेशन के लिए माइक भी मिलता है। खास बात है कि फोन पर आने वाले कॉल को वॉच से रिसीव कर सकते हैं। उसी से बात भी कर पाएंगे। आपके फोन का म्यूजिक भी वॉच पर सुनाई देगा।
  • फीचर्स: वॉच में आपकी हेल्थ को ट्रैक करने वाले कई फीचर्स मिल जाते हैं। इसमें ब्लड प्रेशर, ब्लड सेचुरेशन ट्रैकर, हार्ट रेट मॉनीटर, महिलाओं के लिए मंथली पीरियड मॉनीटर, ड्रिंक वाटर रिमायंडर, ब्लड ऑक्सीजन लेवल (SPO2) शामिल हैं। वॉच में कई स्पोर्ट्स मोड भी दिए हैं। इसमें आउटडोर रनिंग, इनडोर वॉकिंग, वॉकिंग, ट्रेडमिल, साइकिलिंग, रोइंग मशीन, पूल स्वूमिंग जैसे कई एक्टिविटी मिलती हैं। आपे वॉच से फोन के कैमरा को कंट्रोल कर पाएंगे। अपने फोन को ब्लूटूथ रेंज में ढूंढ पाएंगे। टाइमपास के लिए इसमें एक गेम भी मिलता है। मौसम का हाल भी बताएगी।
  • बैटरी: इसमें 400mAh की बैटरी दी है। जो नॉर्मल इस्तेमाल पर 7 से 10 दिन का बैकअप आराम से देती है। आप कॉलिंग, म्यूजिक का इस्तेमाल करते हैं तब बैकअप 5 दिन के करीब रह जाएगा। हैवी कॉलिंग पर ये बैकअप 2 दिन के करीब ही रह जाएगा। वॉच की बैटरी 20% से कम हो जाती है तब ब्लूटूथ कनेक्टिविटी फीचर काम नहीं करेगा। यानी आप वॉच से कॉलिंग नहीं कर पाएंगे। करीब एक से सवा घंटे की चार्जिंग के दौरान ये फुल चार्ज हो जाती है।
  • कीमत: इस वॉच को खास स्वीमर्स, हाइकर्स और एक्सट्रीम स्पोर्ट्स एथलीट्स के लिए तैयार किया गया है। इतने सारे फीचर्स वाली इस वॉच को कंपनी ने 10,990 रुपए की MRP के साथ लॉन्च किया था। लेकिन इसे कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट से 5,999 रुपए में खरीदा जा सकता है। अमेजन पर भी ये इतने ही रुपए में मिल जाएगी। यानी प्रीमियम स्मार्टवॉच कैटेगरी जैसे फीचर्स के बाद भी इसकी कीमत काफी कम है। ये पूरी तरह से वाटरप्रूफ है। यानी आप इसे स्विमिंग या बाथरूम में नहाने के दौरान भी पहने रख सकते हैं। ये दो कलर्स ब्लैक और ग्रीन में उपलब्ध है।

जस्ट कोर्सेका रे कानाबिस का मुकाबला भारतीय बाजार में इस सेगमेंट में आने वाली स्मार्टवॉच की लिस्ट लंबी है। हालांकि, फीचर्स को देखते हुए उनकी कीमत भी बढ़ती जाती है। जैसे अमेजफिट T-Rex प्रो (12,999 रुपए), सैमसंग गैलेक्सी वॉच (16,999 रुपए), टाइटन स्मार्टवॉच (8,916 रुपए), अमेजफिट GTR 2e (8,971 रुपए) और फायर-बोल्ट INVINCIBLE (6,999 रुपए) से मुकाबला है। हालांकि, फीचर्स को देखते हुए रे कानाबिस सभी से काफी किफायती नजर आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button