लाइफस्टाइल

रोज के खाने से हो गए हैं बोर तो तैयार करें वेज कोल्हापुरी,जानें क्या है इसे बनाने की रेसिपी।

रोज के खाने में कुछ नया स्वाद लाना चाहती हैं। तो इस बार लंच या डिनर के लिए वेज कोल्हापुरी सब्जी बनाकर तैयार करें। महाराष्ट्र की ये डिश लगभग पूरे उत्तर भारत मे भी पसंद की जाती है

Advertisements
AD
रोज के खाने में कुछ नया स्वाद लाना चाहती हैं। तो इस बार लंच या डिनर के लिए वेज कोल्हापुरी सब्जी बनाकर तैयार करें। महाराष्ट्र की ये डिश लगभग पूरे उत्तर भारत मे भी पसंद की जाती है। तीखी और चटपटी नारियल की ग्रेवी के साथ इसे तैयार किया जाता है। तो अगर इस बार आप सब्जी के साथ कुछ नया एक्सपेरिमेंट करने की सोच रही हैं तो वेज कोल्हापुरी जरूर ट्राई करें। आगे की स्लाइड में जानें क्या है इसे बनाने की रेसिपी। वेज कोल्हापुरी बनाने के लिए जरूरत होगी एक गोभी कटी हुई, दो से तीन गाजर टुकड़ों में कटी हुई, दो छोटे आलू टुकड़ों में कटे हुए, आधा कप मटर, एक प्याजा टुकड़ो में कटे हुए, एक शिमला मिर्च कटी हुई।
ग्रेवी बनाने के लिए जरूरत होगी जीरा, काली मिर्च के दाने. एक इंच दालचीनी, दो से तीन लौंग, पांच से छह साबुत लाल मिर्च, साबुत धनिया, फ्रेश नारियल कद्दूकस किया हुआ, एक चम्मच तेल, छोटी इलायची. दालचीनी, साबुत लाल मिर्च. हल्दी, धनिया पाउडर, नमक स्वादानुसार, गरम मसाला, तेल
सबसे पहले गोभी और आलू को छीलकर हल्का सा पका लें। अब एक पैन में तेल डालकर इन पकी हुई सब्जियों को भूनकर निकाल लें। अब इसी पैन में मटर, गाजर और शिमला मिर्च के साथ ही प्याज को भी भूनकर हटा लें।
एक दूसरी कड़ाही में तेल डालकर गर्म करें। इसमे जीरा, साबुत काली मिर्च, खड़ी धनिया, लौंग, दालचीनी और लाल मिर्च को रोस्ट करें। साथ में फ्रेश नारियल डालकर भूनें। इस मिश्रण को पीसकर स्मूद पेस्ट बना लें। किसी कड़ाही में तेल गर्म करें और इस पेस्ट को डालकर भूनें। जब ये भून जाए तो तेल छोड़ने लगेगा।
छोटी इलायची, साबुत लाल मिर्च डालें। साथ में बारीक कटी प्याज डालकर भूनें। साथ में टमाटर डालें। धनिया पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हल्दी स्वादानुसार नमक डालकर मिलाएं। जब मसाला तेल छोड़ने लगे तो इसमे तैयार पेस्ट मिलाएं। और तेल छोड़ने तक भूनें। इसमे सारी सब्जियों को मिलाएं। पानी डालकर दो से तीन मिनट धीमी आंच पर पकाएं। आखिर मे गरम मसला डालकर मिक्स करें और सर्विगं बाउल में निकालकर रोटी के साथ सर्व करें।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button